Saturday 16 June 2018

चाँद हूँ मैं


मैं चाँद हूँ
आसमाँ के दामन से उलझा
बदरी की खिड़कियों से झाँकता
चाँदनी बिखराता हूँ
मुझे न काटो जाति धर्म की कटार से
मैं शाश्वत प्रकृति की धरोहर
हीरक कणों से सरोबार
वादियों में उतरकर
जी भर कर चूमता हूँ धरा को
करता आलिंगन बेबाक
क्या जंगल, पर्वत,बस्ती,क्या नदियों की धार
झोपड़ी की दरारों से,
अट्टालिकाओं की कगारों से
झाँककर फैलाता हूँ स्वप्निल संसार
दग्ध हृदय पर,आकुलाये मन पर
रुई के  कोमल फाहे रख,
बरसाता मधुर रसधार
ईद का चाँद मैं 
खुशियों की ईदी दे जाता हूँ
शरद की रात्रि का श्रृंगार
घट अमृत छितराता हूँ
न मैं हिंदू न मुसलिम हूँ
मैं चाँद हूँ
प्रकृति का सलोना उपहार
कुछ तो सीखो हे,मानव मुझसे
भूलकर हर दीवार
मानव बन करो मानवता से प्यार

---श्वेता सिन्हा



15 comments:

  1. ब्लॉग जगत में आपकी सक्रीयता सराहनीय है।

    ReplyDelete
  2. वाह श्वेता जी लाजवाब ...साम्प्रदायिकता से परे खड़ा हर धर्म को आत्म सात करता चाँद ...आओ कुछ सीख देता काव्य

    ReplyDelete
  3. Renu11:19 pm, June 16, 2018
    वाह्ह !! प्रिय श्वेता | चाँद के आत्म कथ्य को बहुत ही सुन्दरता से शब्दांकित किया आपने | चाँद सदैव ही सबके लिए सौहार्द और प्रेम का प्रतीक रहा है इसे ना कोई बाँट सका है ना बाँट सकेगा | एक यही चीज इन्सान के बस में नही |ये हर हाल में मानवता से प्रेम करना सिखाता है | सस्नेह

    ReplyDelete
  4. बहुत ख़ूब ...
    प्राकृति ने तो कोई भेद किसी के साथ नहि किया ... उसकी श्रेष्ठ रचना इंसान है जिसके साथ भी कोई भेदभाव नहि किया पर इंसान ... उसी प्राकृति को ... उसी माँ को बाँटने में लगा रहता है ...
    स्पष्ट शब्दों में सच को रखते आपकी रचना लाजवाब है ... काश सभी के दिल में उतरे ...

    ReplyDelete
  5. बहुत ही खूबसूरत संदेश दिया चाँद के माध्यम से....सुंदर शब्दावली व प्रकृति की दिव्यता का वर्णन सराहनीय है।

    ReplyDelete
  6. बहुत ही सुंदर एहसास श्वेता जी
    शानदार रचना

    ReplyDelete
  7. अति सुंदर रचना👌👌

    ReplyDelete
  8. मैं चाँद हूँ
    प्रकृति का सलोना उपहार
    कुछ तो सीखो हे,मानव मुझसे
    भूलकर हर दीवार
    मानव बन करो मानवता से प्यार
    वाव्व...श्वेता, बहुत ही सुंदर अभिव्यक्ति।

    ReplyDelete
  9. अति उम्दा... बेहतरीन रचना👏👏👏

    ReplyDelete
  10. "मानव बन करो मानवता से प्यार"

    वाह क्या खूबसूरत संदेश दिया है चँदा मामा ने
    आज जो हालात हो रखे हैं उसमें इंसानियत कहीं खो गयी है और जो धर्म/मजहब मानव को अँधेरे में मार्ग दिखाने के लिए बना था वो खुद आज अमावस सा काला हो चला है ऐसे में आपकी रचना की चाँदनी लोगों को इंसानियत के सही राह पर आगे बढ़ने को प्रेरित कर रही है
    बेहद उत्क्रष्ट लाजवाब रचना
    सादर नमन शुभ संध्या श्वेता दीदी 🙇

    ReplyDelete
  11. मैं शाश्वत प्रकृति की धरोहर
    हीरक कणों से सरोबार
    वादियों में उतरकर
    जी भर कर चूमता हूँ धरा को..

    लाज़बाव तसव्वुर, मंत्रमुग्ध करती शैली, मुदित करता शब्द चयन। बहुत ही ख़ूब श्वेता जी।

    ReplyDelete
  12. आपकी लिखी रचना "पांच लिंकों का आनन्द में" मंगलवार 19 जून 2018 को साझा की गई है......... http://halchalwith5links.blogspot.in/ पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  13. वाह !!!
    बहुत ही सुन्दर सार्थक रचना ....
    जाति धर्म से परे सिर्फ मानवता से प्रेम कितनी सुखद कल्पना है...प्रकृति प्रदत्त चाँद को भी हमने जाति धर्म बाँट डाला ....
    लाजवाब रचना के लिए बहुत बहुत बधाई श्वैता जी।

    ReplyDelete
  14. बहुत सुंदर रचना

    ReplyDelete

आपकी लिखी प्रतिक्रियाएँ मेरी लेखनी की ऊर्जा है।
शुक्रिया।

मैं से मोक्ष...बुद्ध

मैं  नित्य सुनती हूँ कराह वृद्धों और रोगियों की, निरंतर देखती हूँ अनगिनत जलती चिताएँ परंतु नहीं होता  मेरा हृदयपरिवर...