Friday 15 February 2019

असमर्थ हूँ मैं....

व्यर्थ क़लम का रोना-धोना
न चीख़ का कोई अर्थ हू्ँ मैं
दर्द उनका महसूस करूँ
कुछ करने में असमर्थ हूँ मैं

न हृदय लगा के रो पाई
न चूम पाँव को धो पाई
तन के टुकड़े कैसे चुनती
आँचल छलनी असमर्थ हूँ मैं

माँ के आँखों का गंगाजल
पापा के कंधे का वो बल
घर-आँगन का दीप बुझा
न जला सकूँ असमर्थ हूँ मैं

भरी माँग सिंदूर की पोंछ
वो बैठी सब श्रृंगार को नोंच
उजड़ी बगिया सहमी चिड़िया
क्या समझाऊँ असमर्थ हूँ मैं

सब आक्रोशित है रोये सारे
गूँजित दिगंत जय हिंद नारे
वह दृश्य रह-रह झकझोर रहा
उद्विग्न किंतु असमर्थ हूँ मैं

क़लम मेरी मुझे व्यर्थ लगे
व्याकुलता का न अर्थ लगे
हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
कुछ करने में असमर्थ हूँ मैं

मात्र नमन ,अश्रुपूरित नमन
तुम्हें शत-शत नमन कोटिश
हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
यही कहने में समर्थ हूँ मैं

#श्वेता सिन्हा

22 comments:

  1. निशब्द हूँ... असमर्थ हूँ 😔😥

    ReplyDelete
  2. निशब्द और असमर्थ ही हैं श्वेता जी

    ReplyDelete
  3. प्रिय श्वेता आज सचमुच उस वेदना के समक्ष हर कलम व्यर्थ है -- हर है | निरीह और निर्दोष वीरों की शहादत मन को विकल कर रहीं है | शब्द मौन हुए जा रहे हैं जब उन परिवारों की पीड़ा समंदर लहराता है तो रौंगटे खड़े हो जाते हैं
    ओजस्वी कवि हरी ओम पवार जी की दो पंक्तियाँ स्मरण हो आयीं --
    '' उन दो आँखों से सातों सागर हारे होंगे -- जब मेंहदी रचे हाथों ने मंगल सूत्र उतारे होंगे !!!!!!!!!!!''
    | आपकी रचना हूबहू उस पीड़ा को लिख पाने में समर्थ है | वीर जवानों को अश्रुपूरित नमन |

    ReplyDelete
  4. आक्रोश से भरी प्रस्तुति। शहीद जवानों को सादर श्रद्धाँजलि।

    ReplyDelete
  5. मात्र नमन ,अश्रुपूरित नमन
    तुम्हें शत-शत नमन कोटिश
    हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
    यही कहने में समर्थ हूँ मैं
    बहुत सही कहा, श्वेता दी। हम सिर्फ़ ऐसा ही कह सकते हैं।

    ReplyDelete
  6. अश्रुपूरित श्रद्धांजलि 🙏🙏

    ReplyDelete
  7. क़लम मेरी मुझे व्यर्थ लगे
    व्याकुलता का न अर्थ लगे
    हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
    कुछ करने में असमर्थ हूँ
    सही कहा श्वेता जी.... आज सारा देश यही कह रहा है.... क्याकरें असमर्थ हैं....वीरों की शहादत को कोटि कोटि नमन....

    ReplyDelete
  8. क़लम मेरी मुझे व्यर्थ लगे
    व्याकुलता का न अर्थ लगे
    हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
    कुछ करने में असमर्थ हूँ मैं

    मात्र नमन ,अश्रुपूरित नमन
    तुम्हें शत-शत नमन कोटिश
    हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
    यही कहने में समर्थ हूँ मैं
    सबकी यही दशा है स्वेता जी ,बहुत ही दुःख भरा समय है ,आप की रचना पढ़ अश्रु रुक नहीं पाए। भगवान उनके परिवार वालो को सब्र दे ,उन वीर सपूतो को बस अश्रु रुपी श्र्द्धांजलि ही दे सकते है हम ,जय हिन्द

    ReplyDelete
  9. बहुत ही संवेदनशील, मन की वेदना को शब्दों में पियोया है ...
    जब शब्द इतना कुछ कह रहे हैं तो जिन पे गुजरी है उनका हाल सोच सोच के मन विचलित हुआ जाता है ...
    इश्वर उन्हें क्षमता दे दुःख सहनी की ...

    ReplyDelete
  10. शहीद जवानों को सादर श्रद्धाँजलि।
    सादर

    ReplyDelete
  11. आपकी लिखी रचना "मित्र मंडली" में लिंक की गई है. https://rakeshkirachanay.blogspot.com/2019/02/109.html पर आप सादर आमंत्रित हैं ....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  12. मात्र नमन ,अश्रुपूरित नमन
    तुम्हें शत-शत नमन कोटिश
    हे वीरों ! मुझे क्षमा करना
    यही कहने में समर्थ हूँ मैं.... मार्मिक , नमन

    ReplyDelete
  13. Waah waah,,, Your words are not Asamarth, but tells full realistic story.

    ReplyDelete
  14. भरी माँग सिंदूर की पोंछ
    वो बैठी सब श्रृंगार को नोंच
    उजड़ी बगिया सहमी चिड़िया
    क्या समझाऊँ असमर्थ हूँ मैं


    निशब्द और स्तब्ध।

    ReplyDelete
  15. आक्रोश भाव लिए उत्क्रष्ट रचना आदरणीया दीदी जी सादर नमन

    ReplyDelete
  16. सब कोई को बाॅर्डर पर जाने का मौका नहीं मिलता लेकिन हम अपने स्तर पर शहीद हुए सैनिकों के सम्मान बढाने के लिए कार्य करते है।
    अंतरात्मा के क्रोध को शब्दों में बांधकर लिख दिया है आपने।

    ReplyDelete
  17. सच में असमर्थ ही हैं हम। सादर।

    ReplyDelete
  18. शानदार प्रस्तुति, निशब्द, सब कुछ कह दिया दर्द के बिखरते शीला खंड।
    अभिनव, अनुपम अद्वितीय।

    ReplyDelete

आपकी लिखी प्रतिक्रियाएँ मेरी लेखनी की ऊर्जा है।
शुक्रिया।

मैं से मोक्ष...बुद्ध

मैं  नित्य सुनती हूँ कराह वृद्धों और रोगियों की, निरंतर देखती हूँ अनगिनत जलती चिताएँ परंतु नहीं होता  मेरा हृदयपरिवर...